हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

Contents

शुरुआती लोगों के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

इंट्राडे ट्रेडिंग, जिसे डे ट्रेडिंग भी कहा जाता है, एक ही दिन के भीतर स्टॉक और अन्य वित्तीय साधनों की खरीद और बिक्री है। दूसरे शब्दों में, इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब है कि बाजार बंद होने से पहले सभी पदों को चुकता किया जाता है, और ट्रेडों के परिणामस्वरूप शेयरों के स्वामित्व में कोई बदलाव नहीं होता है।

कुछ समय पहले तक, लोग दिन के कारोबार को वित्तीय फर्मों और पेशेवर व्यापारियों का डोमेन मानते थे। लेकिन यह आज बदल गया है, इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग और मार्जिन ट्रेडिंग की लोकप्रियता के लिए धन्यवाद।

दिन के कारोबार में एक वित्तीय उपकरण खरीदना और बेचना ठीक उसी दिन या शायद कई अवसरों पर दैनिक के भीतर होता है। छोटी कीमत की चाल का फायदा उठाते हुए एक आकर्षक मैच हो सकता है – अगर यह सही ढंग से खेला जाता है। हालांकि, यह नौसिखियों या किसी भी व्यक्ति के लिए एक जोखिम भरा खेल हो सकता है जो किसी अच्छी तरह से सोची-समझी रणनीति से नहीं चिपकता है।

शुरुआती लोगों के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग
शुरुआती लोगों के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

 हालांकि सभी डीलर दिन के डीलरों द्वारा किए गए लेनदेन की बड़ी मात्रा से संतुष्ट नहीं हैं। हालांकि, कुछ एजेंट आपके दिमाग में पूरे दिन के व्यापारी के साथ डिज़ाइन किए जाते हैं। आप दिन के कारोबार के लिए इस सर्वश्रेष्ठ दलालों की हमारी सूची पर एक नज़र डाल सकते हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कौन से व्यक्ति उन व्यक्तियों को सबसे अधिक समायोजित करते हैं जो दिन का कारोबार करना चाहते हैं। नीचे, हम कुछ समग्र-दिन के ट्रेडिंग फंडामेंटल्स को देखेंगे और फिर तय करेंगे कि खरीद और बाजार, मानक दिन के ट्रेडिंग दृष्टिकोण, पहले ग्राफ़ और रूटीन, और नुकसान को सीमित करें।

ज्ञान की शक्ति

मौलिक ट्रेडिंग प्रक्रियाओं को समझने के अलावा, दिन के व्यापारियों को सबसे हाल के स्टॉक मार्केट समाचार और स्टॉक को प्रभावित करने वाली घटनाओं पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी – जो कि फेड की ब्याज योजनाओं, वित्तीय दृष्टिकोण, आदि।

ज्ञान की शक्ति शुरुआती लोगों के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग
ज्ञान की शक्ति शुरुआती लोगों के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

इसलिए अपने असाइनमेंट करें। उन शेयरों की इच्छा सूची बनाएं जिन्हें आप एक्सचेंज करना पसंद करेंगे और अपने आप को चुनी हुई कंपनियों और समग्र बाजारों के बारे में सूचित रखेंगे। कंपनी समाचार स्कैन करें और प्रतिष्ठित वित्तीय साइटों को देखें।

एक तरफ फंड सेट करेंफंड

मूल्यांकन करें कि आप हर ट्रेड पर जोखिम के लिए कितनेतैयार करते हैं। कई सफल दिन व्यापारी प्रत्येक लेनदेन के लिए 1 प्रतिशत से 2 प्रतिशत तक कम जोखिम रखते हैं। यदि आपको $ 40,000 का ट्रेडिंग अकाउंट मिल गया है और प्रत्येक ट्रेड पर आपकी पूँजी के 0.5percent जोखिम का जोखिम होगा, तो आपके लेन-देन का सबसे महत्वपूर्ण नुकसान $ 200 (0.5% $ 40,000) है। अत्यधिक मात्रा में धनराशि रखें, इसके साथ विनिमय करना संभव है, और आप हारने के लिए तैयार हैं। ध्यान में रखें, यह हो सकता है या नहीं हो सकता है।

एक तरफ समय निर्धारित करें

दिन के व्यापार के लिए आपके स्वयं के समय की आवश्यकता होती है। इसलिए इसे बेचना कहा जाता है। आप अपने दैनिक जीवन में बहुत कुछ छोड़ना चाहेंगे। इसके बारे में मत सोचो अगर आपके पास अतिरिक्त समय है। यह प्रक्रिया एक व्यापारी को बाजारों की निगरानी करने और अवसरों की पहचान करने के लिए ले जाती है, जो व्यापारिक घंटों के दौरान उत्पन्न हो सकती है। तेज चलना जरूरी है।

छोटे से शुरू करें

छोटे से शुरू करें शुरुआती लोगों के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग
छोटे से शुरू करें शुरुआती लोगों के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

एक नवागंतुक के रूप में, एक सेमेस्टर के दौरान एक या दो शेयरों पर ध्यान केंद्रित करें। ट्रैकिंग और पता लगाने के अवसर अधिक सीधे हैं, केवल कुछ शेयरों के साथ। हाल ही में, भिन्नात्मक शेयरों का आदान-प्रदान करने की क्षमता अधिक आम हो गई है, जिसका अर्थ है कि आप विशेष रूप से परिभाषित कर सकते हैं, छोटे डॉलर की संख्या जिसे आप निवेश करना चाहते हैं। मतलब अगर Apple स्टॉक $ 250 पर कारोबार कर रहा है और आप केवल $ 50 मूल्य की खरीदी करना चाहते हैं, तो बहुत सारे ब्रोकर अब आपको एक बात का पांचवा हिस्सा खरीदने की अनुमति देंगे।

पेनी स्टॉक्स से बचें

आप शायद बार्गेन और कम दरों की खोज कर रहे हैं लेकिन पेनी स्टॉक्स से दूर हैं। ये शेयर आमतौर पर अनूठे होते हैं, और जैकपॉट मारने की संभावना आम तौर पर उदास होती है। $ 5 के तहत कई शेयर ट्रेडिंग वाले शेयर प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों से डी-लिस्टेड हो जाते हैं और ये सिर्फ ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) हैं। यदि आपको कोई वास्तविक मौका नहीं मिलता है, और आप अपना शोध करते हैं, तो इनसे स्पष्ट रहें।

अधिक जानकारी के लिए ₹ 2000/- हर दिन Intraday Trading से कैसे earn करें | Best Intraday Trading Strategy for Beginners

समय उन ट्रेडों

व्यापारियों और निवेशकों के कई आदेश सुबह से बाजार उपलब्ध होते ही निष्पादित करना शुरू कर देते हैं, जिससे अस्थिरता हो जाती है। एक अनुभवी खिलाड़ी पैटर्न बनाने और लाभ उठाने के लिए उचित रूप से चयन करने की क्षमता रख सकता है। हालांकि, नौसिखियों के लिए, पहले 15 से 20 मिनट पाने के लिए बिना किसी मकसद के बाजार को ब्राउज़ करना बेहतर होगा। केंद्र के घंटे आम ​​तौर पर कम विस्फोटक होते हैं, और फिर अंतिम घंटी की ओर आंदोलन शुरू होता है। हालांकि, भीड़ के घंटे संभावना प्रदान करते हैं, यह शुरू में उन्हें रोकने के लिए नौसिखियों के लिए सुरक्षित है।

सीमा आदेशों के साथ कटौती नुकसान यह

तय करें कि आप किस प्रकार के आदेशों का उपयोग लेनदेन में प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए करेंगे। क्या आप बाज़ार के अनुरोधों या आदेशों का उपयोग करने जा रहे हैं? यदि आप एक मार्केट ऑर्डर करते हैं, तो यह उस समय उपलब्ध सर्वोत्तम मूल्य पर लागू होता है – इसलिए, नो-कॉस्ट की गारंटी। एक सीमा आदेश, इस बीच, गारंटी देता है कि लागत लेकिन कार्यान्वयन नहीं।

हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग
हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

 सीमा आदेश आपको अधिक सटीकता के साथ सहायता करते हैं, जिसमें आप विक्रय के अतिरिक्त क्रय के लिए अपना मूल्य (अवास्तविक नहीं बल्कि निष्पादन योग्य) रखते हैं। अधिक परिष्कृत और पेशेवर दिन व्यापारी अपनी रैंकिंग को भी हेज करने के लिए विकल्पों के दृष्टिकोण का उपयोग कर सकते हैं।

लाभ के बारे में यथार्थवादी बनें

एक योजना को पुरस्कृत होने के सभी अवसरों का अधिग्रहण करने की आवश्यकता नहीं है। कई व्यापारी सिर्फ 50% से 60% लेनदेन जीतते हैं। लेकिन वे अपने हारे हुए लोगों की तुलना में अपने विजेताओं पर अधिक निर्माण करते हैं। 

शांत रहें

ऐसे उदाहरण हैं जब शेयर बाजार आपकी नसों की जांच करते हैं। एक दिन के व्यापारी के रूप में, आपको यह सीखना होगा कि लालच, आशा और भय को कैसे रखा जाए। भावनाओं के बजाय तर्क द्वारा विनियमित होने का निर्णय लिया जाना चाहिए।

योजना के लिए छड़ी

सफल व्यापारियों को जल्दी से जाने की जरूरत है, लेकिन उन्हें तेजी से सोचने की आवश्यकता नहीं है। क्यों? चूंकि उन्होंने इस योजना का पालन करने के लिए अनुशासन के साथ, पहले से एक व्यापारिक योजना विकसित की है। मुनाफे को आगे बढ़ाने के प्रयास के बजाय अपने सूत्रीकरण का सावधानीपूर्वक पालन करना आवश्यक है। अपनी भावनाओं को आप में से सर्वश्रेष्ठ पाने की अनुमति न दें और अपनी रणनीति को छोड़ दें। 

इससे पहले कि हम दिन के कारोबार की कुछ पेचीदगियों में कदम रखें, हम कुछ कारणों पर ध्यान दें कि दिन का कारोबार काफी गंभीर क्यों हो सकता है। इसलिए, इंट्राडे ट्रेडिंग प्रत्येक क्षण नियमित ट्रेडिंग घंटों के माध्यम से ट्रेडिंग स्टॉक और ईटीएफ को संदर्भित करता है। भौतिक शेयर प्रमाणपत्रों के लिए थकाऊ प्रक्रिया का अनुभव करने की आवश्यकता के बिना, आप कुछ समय के लिए शेयरों की खरीद या बिक्री कर सकते हैं।

मूल्य आंदोलन के विचार पर इंट्राडे ट्रेडिंग कार्य। लागत कम होने पर आप शेयर खरीदते हैं और जैसे ही मूल्य बढ़ता है, उन्हें बेच देते हैं। लाभ के लिए लागत के आंकड़ों के बीच की खाई। शुरुआती लोग ट्रेडिंग के लिए उचित प्रकार के उपकरणों और ट्रेडिंग खाते के चयन के बारे में चकित होते हैं।

दर्ज करें औरएक आदर्श समयपर बाहर निकलें इंट्रा डे ट्रेडिंग

के लिएएक उत्कृष्ट नोक इंट्रा डे ट्रेडिंग प्रचलित इंट्रा डे प्रवृत्ति के साथ व्यापार करने के लिए है। यदि प्रवृत्ति जारी रहती है तो यह कम जोखिम वाली प्रविष्टियों और उच्च लाभ की संभावना को अनुमति देता है। इस तरह के पैटर्न उपयोगी प्रविष्टि और स्टॉप-लॉस रणनीति प्रदान करते हैं। एक इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति में प्रवेश और निकास संकेत होना चाहिए, अर्थात, किसी विशेष स्थिति में कब आना है और कब वापस लेना है। एक बार जब सिस्टम एक प्रवेश संकेत उत्पन्न करता है, और क्षेत्र लिया जाता है, तो बाहर निकलने की स्थिति तय करनी होती है। 

Trading Strategy

हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग
हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

यदि आप दोनों में से कोई एक शर्त पूरी करते हैं, तो आप बाहर निकल सकते हैं – आपने अपना वांछित लाभ प्राप्त कर लिया है, या अधिकतम नुकसान पहुँच गया है। एक बार वांछित लाभ हो जाने के बाद, व्यापार से बाहर निकलने की सलाह दी जाती है। आपको व्यवसाय से पहले लाभ और स्टॉप-लॉस लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और आवेगी व्यवहार को अपने से बेहतर नहीं होने देना चाहिए।

ऐतिहासिक शोध के बाद स्टॉक चुनें

का मुख्य उद्देश्य इंट्राडे ट्रेडिंग सबसे अच्छा स्टॉक-पिकिंग रणनीति बनाना चाहिए, जो पूंजी को संरक्षित करता है और, एक ही समय में, जोखिम को नियंत्रित करता है। किसी एक शेयर की ट्रेडिंग शुरू करें और स्टॉक से जुड़ी विशेषताओं, रुझानों और जोखिमों को जानें। एक बार जब आप शेयरों के व्यवहार को समझ जाते हैं, तो आपको सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले शेयरों की बेहतर समझ होगी।

अत्यधिक औसत दैनिक मात्रा वाले तरल स्टॉक, यानी स्टॉक चुनें। इन शेयरों को पर्याप्त मात्रा में खरीदा जा सकता है और बेचा जा सकता है, कीमतों पर बहुत अधिक प्रभाव डाले बिना, व्यापार-जिन वस्तुओं का प्रमुख सूचकांक और

पूर्व-निर्धारित लक्ष्य रखें

नए व्यापारियों को मुनाफे को पुनः प्राप्त करने की उनकी क्षमता से हतोत्साहित महसूस कर सकते हैं और दिन के कारोबार में सफल होने के लिए आवश्यक चीजों को करने में विफल हो सकते हैं।में कई अवसरों का लाभ उठाने के लिए एक दिन की ट्रेडिंग योजना होना आवश्यक है स्टॉक मार्केट। इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए शुरुआती को ट्रेडिंग रणनीतियों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। अपने संभावित नुकसान को सीमित करने और खुद को बहुत लालची होने से बचाने के लिए व्यापार करने से पहले लाभ और स्टॉप-लॉस मूल्य लक्ष्य निर्धारित करें। 

साथ ही, अनुशासित तरीके से व्यापार करें। आवेगी व्यवहार को आप से बेहतर न होने दें। इसके बजाय, अपने दिन की ट्रेडिंग योजना से चिपके रहें और एकल ट्रेड में समृद्ध होने की उम्मीद न करें।

कैसे व्यापार कारोबार से अलग कारोबार है?

एक नियमित व्यापार और इंट्राडे व्यापार के बीच केवल एक अंतर है। यह स्टॉक की डिलीवरी लेने में निहित है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक का चयन कैसे करें
इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक का चयन कैसे करें

इंट्राडे ट्रेडिंग में, आप उसी दिन अपनी स्थिति को चौकोर करते हैं। तो, आपके बेचने के आदेश अपने खरीद आदेश ऑफसेट। इस तरह, शेयरों के स्वामित्व का कोई हस्तांतरण नहीं है। एक नियमित व्यापार अधिक दिनों तक व्यवस्थित हो जाता है, यदि वह लंबे समय तक न हो। तो, आपके द्वारा खरीदे गए शेयरों की डिलीवरी हो जाती है, जबकि आपके द्वारा बेचे गए शेयर आपकेनिकल जाते डीमैट खाते सेहैं।

इनटूर्ड ट्रेडिंग में कौन भाग लेना चाहता है?

उत्तर: वे जो जोखिम उठा सकते हैं और उनके पास बाजार का सावधानीपूर्वक पालन करने के लिए पर्याप्त समय है और समय का व्यापार है।

इंट्राडे ट्रेडिंग उच्च रिटर्न का वादा करता है और इस तरह बहुत आकर्षक लग सकता है। लेकिन यह डिलीवरी सेगमेंट की तुलना में अधिक जोखिम उठाती है। इसलिए यदि आपके पास एक दिन की नौकरी है, जिसमें अधिकांश व्यापारिक घंटों के लिए आपका पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है, तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग से बचना चाह सकते हैं।

एक के लिए, आपको बाजार और अपने ट्रेडों को पूर्णता के लिए समय देखना होगा। दूसरे, आपको सही निर्णय लेने के लिए दैनिक चार्ट पर तकनीकी विश्लेषण करने के लिए एक अच्छी समझ और समय की आवश्यकता होती है। (तकनीकी विश्लेषण जानने के लिए, यहाँ क्लिक करें )

Trading Signals

जहाँ इन्टरनैट्स ट्राय करने के लिए?

आपको सही ब्रोकर का उपयोग करके इंट्राडे सेगमेंट में व्यापार करने की आवश्यकता है, जो आपको अनुसंधान सहायता के साथ-साथ तकनीकी सहायता भी प्रदान करता है। इंट्रा डे ट्रेडों को अधिकतम करने के लिए सही उपकरण होना महत्वपूर्ण है।

 लेनदेन की उच्च आवृत्ति को देखते हुए, यह आवश्यक है कि आप प्रति लेनदेन कम ब्रोकरेज और त्वरित निष्पादन के साथ एक खाता चुनें। एक विकल्प जिस पर आप विचार कर सकते हैं वह हैका फ्री इंट्राडे ट्रेड कोटक सिक्योरिटीजविकल्प। यह आपको बिना किसी दलाली के इंट्राडे ट्रेडों को निष्पादित करने की अनुमति देता है।

INTRADAY कारोबार के लिए ग्राहकों को चुनने के लिए किस तरह के

इंट्राडे ट्रेडों में, आपको बाजार बंद होने से पहले अपनी स्थिति को चौपट करना होगा। इसलिए, यह आवश्यक है कि आप ऐसे शेयरों का चयन करें जिनमें इस तरह के ट्रेडों को निष्पादित करने के लिए पर्याप्त तरलता हो। यही कारण है कि कई बड़े कैप स्टॉक जैसे उच्च तरल स्टॉक की सलाह देते हैं। यह चयनित ट्रेडों के शेयर की कीमत को प्रभावित करने वाले आपके ट्रेडों की संभावनाओं को भी कम कर सकता है। (इंट्राडे स्टॉक-पिकिंग टिप्स और ट्रिक्स के लिए, यहां क्लिक करें )

INTRADAY TRADES को एक्सेप्ट करें?

इंट्राडे व्यापारियों के लिए बाजार का समय महत्वपूर्ण है। गलत समय पर एक स्थिति लेने से लाभ और हानि के बीच अंतर हो सकता है।

इंट्राडे व्यापारियों के लिए बाजार का समय महत्वपूर्ण है। गलत समय पर एक स्थिति लेने से लाभ और हानि के बीच अंतर हो सकता है।

कई विशेषज्ञों का सुझाव है कि व्यापार के पहले घंटे के भीतर स्थिति लेने से बचना बेहतर हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस अवधि के दौरान बाजार अस्थिर हो जाता है। आपको इस तरह की इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीतियों अधिक मिलेंगी।

क्यों आप INTRADAY कारोबार में भाग लेते हैं?

इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीतियों हिंदी में
इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीतियों हिंदी में

इंट्राडे ट्रेडिंग के कुछ लाभ हैं:

  1. निवेशकों की तुलना में व्यापारियों के लिए उच्च मार्जिन उपलब्ध है
  2. उच्च रिटर्न संभावित
  3. कम ब्रोकरेज शुल्क, विशेष रूप से फ्री इंट्राडे ट्रेडिंग (एफआईटी) विकल्प के साथ।
  4. भुगतान करने की रणनीतियों के लिए लघु-से-मध्यम क्षितिज।

उस ने कहा, विश्लेषण करें यदि आप उच्च जोखिम का गवाह बनने के लिए तैयार हैं और दैनिक आधार पर बाजार व्यवहार के विश्लेषण में अतिरिक्त प्रयास करने के लिए तैयार हैं।

शुरुआत कैसे करें?

यह एकखोलने से शुरू होता है ट्रेडिंग और डीमैट खाता। यदि आप पहले से ही शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए एक अलग खाता खोल सकते हैं।

फिर आप सही उपकरणों के लिए साइन अप कर सकते हैं जो इंट्राडे ट्रेडिंग में मदद करते हैं। यह आपके करों के प्रबंधन में भी मदद कर सकता है क्योंकि आयकर अधिनियम के अनुसार इंट्राडे ट्रेडों को अलग तरीके से व्यवहार किया जाता है।

एक बार जब आपके पास आवश्यक उपकरण और खाते हैं, तो आप मूल्य आंदोलन में रुझानों की पहचान करने के लिए दैनिक चार्ट को देखकर शुरू कर सकते हैं। इसके लिए, आपको विभिन्न तकनीकी विश्लेषण उपकरणों के समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। आप व्यापार टर्मिनलों और सॉफ्टवेयरपर इन उपकरणों के लिए उपयोग कर सकते TradeSmart या कीट प्रोक्सहैं।

‘मूल्य’ क्या है और यह क्यों आता है?

एक इंट्राडे ट्रेडर के रूप में, आप बाजार की दिशा को जल्दी से चुनना चाहते हैं। ऐसा करने का सबसे सरल तरीका आपके द्वारा ट्रेड-इन के लिए लक्षित शेयरों के लिए ‘मूल्य क्षेत्र’ की पहचान करना है। यह आपको व्यापार निर्णय लेने में मदद कर सकता है।

विशेषज्ञ इसे ‘द 80% नियम’ कहते हैं।

मूल्य क्षेत्र मूल्य की सीमा है जहां पिछले दिन का कम से कम 70% व्यापार हुआ। एक बार जब आप इस क्षेत्र की पहचान कर लेते हैं, तो देखें कि दिन के लिए कीमत कहां खुलती है।

नियम कहता है कि यदि मूल्य सीमा से नीचे शुरू होता है और पहले घंटे तक रहता है, तो 80% संभावना है कि यह क्षेत्र में बढ़ जाएगा।

दूसरी ओर, यदि यह मूल्य क्षेत्र के ऊपर शुरू होता है और पहले घंटे के लिए रहता है, तो एक समान संभावना है कि कीमत शहर में गिर जाएगी।

यह हमें सबसे बुनियादी इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति देता है यदि स्टॉक ऊपर शुरू होता है और वहां रहता है, तो आप मूल्य क्षेत्र के शीर्ष के पास एक छोटा स्थान लेना चाह सकते हैं।

इसी तरह, यदि शेयर मूल्य क्षेत्र के नीचे शुरू होता है और एक घंटे के लिए रहता है, तो आप मूल्य क्षेत्र के नीचे के पास एक लंबी स्थिति ले सकते हैं।

याद रखें, ये अंगूठे के नियम हैं। सिफारिश के रूप में इस पर विचार न करें।

और पढ़ें

म्यूचुअल फंड हिंदी में

क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

निफ्टी बीईएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *