हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

Contents

इंट्राडे इंट्राडे क्या है?

हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग
हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

इंट्राडे का अर्थ है “दिन के भीतर।” वित्तीय दुनिया में, यह शब्द शॉर्टहैंड है जिसका उपयोग प्रतिभूतियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो नियमित रूप से व्यापारिक घंटों के दौरान बाजारों में व्यापार करते हैं। इन प्रतिभूतियों में स्टॉक और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) शामिल हैं। इंट्राडे भी ऊंचे और चढ़ाव को दर्शाता है कि संपत्ति दिन भर में पार हो गई। इंट्राडे प्राइस मूवमेंट विशेष रूप से अल्पकालिक या दिन के व्यापारियों के लिए महत्वपूर्ण हैं जो एक एकल ट्रेडिंग सत्र में कई ट्रेडों को बनाने के लिए देख रहे हैं। बाजार के बंद होने पर ये व्यस्त व्यापारी अपने सभी पदों का निपटान करेंगे।

इंट्राडे ट्रेडिंग में एक ही ट्रेडिंग दिन के भीतर स्टॉक खरीदना और बेचना शामिल है। यहां शेयरों को निवेश के लिए नहीं, बल्कि स्टॉक सूचकांकों की आवाजाही को बढ़ावा देकर मुनाफा कमाने के लिए खरीदा जाता है। इस प्रकार, शेयरों की कीमतों में उतार-चढ़ाव की निगरानी स्टॉक की ट्रेडिंग से लाभ कमाने के लिए की जाती है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए एक ऑनलाइन ट्रेडिंग खाता स्थापित किया गया है। इंट्राडे ट्रेडिंग करते समय, आपको यह निर्दिष्ट करना होगा कि ऑर्डर इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए विशिष्ट हैं। चूंकि ट्रेडिंग डे खत्म होने से पहले नियमों को समाप्त कर दिया जाता है, इसलिए इसे इंट्राडे ट्रेडिंग भी कहा जाता है।

अधिक जानकारी के लिए ३० मिनट में intraday trading सीखें, एक ट्रेडर से

इंट्राडे ट्रेडिंग मीनिंग इन हिंदी

हमें पहले इंट्राडे ट्रेडिंग अर्थ को समझने की कोशिश करते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, इंट्राडे का मतलब दिन के भीतर होता है और इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब है कि एक दिन या एक ट्रेडिंग सेशन के भीतर व्यापार बंद हो जाता है। एक ही दिन के भीतर ट्रेडों में प्रवेश करने और बाहर निकलने वाले व्यापारियों को इंट्राडे ट्रेडर्स कहा जाता है।

ऐसे व्यापारी अपने व्यवसायों को बंद कर देते हैं, अर्थात, प्रत्येक दिन बाजार बंद करने से पहले शेयर खरीदते हैं और शेयर या अन्य वित्तीय उपकरण बेचते हैं। शेयरों, मुद्राओं, वस्तुओं, आदि में ट्रेडिंग की जा सकती है।

इक्विटी इंट्राडे ट्रेडिंग अर्थ

इंट्राडे ट्रेडिंग के फायदे और नुकसान ट्रेडिंग
इंट्राडे ट्रेडिंग के फायदे और नुकसान ट्रेडिंग

इंट्राडे ट्रेडिंग (दिन ट्रेडिंग) की प्रकृति के कारण, ट्रेडों की अंतर्निहित प्रतिभूतियों के स्वामित्व में कोई बदलाव नहीं हुआ है। डे ट्रेडिंग बहुत कम समय के अंतराल में ट्रेड करके मुनाफा कमाने का इरादा रखता है।

“इक्विटी इंट्राडे ट्रेडिंग” किसी दिए गए दिन के ट्रेडिंग घंटों के दौरान इक्विटी या स्टॉक की खरीद और बिक्री को संदर्भित करता है।

आइए हमएकलेते लिएउदाहरण इंट्राडे ट्रेडिंग अर्थ को सबसे सरल तरीके से समझने केहैं:

31 जुलाई 2019 को, एक इंट्राडे व्यापारी ने प्रत्येक के लिए ESCORTS के 100 स्टॉक ₹ 461 में खरीदे। वह उसी दिन बाजार के बंद होने से पहले the 470 प्रति शेयर की कीमत पर व्यापार से बाहर निकलता है।

इस प्रकार, made 9 प्रति शेयर का समग्र इंट्रा डे लाभ होता है, जिससे कुल ra 900 बनता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग में लगातार लाभ कमाने के लिए, दिन के दौरान बाजार के आंदोलन की प्रवृत्ति का पालन करने का प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि रुझान सकारात्मक लगता है, तो व्यक्ति को एक लंबी स्थिति में प्रवेश करना चाहिए। इसका मतलब है कि कम कीमत पर पहले खरीदने की कोशिश करें और बाद में दिन में मुनाफा कमाने के लिए अधिक कीमत पर बेचें।

दूसरी ओर, यदि रुझान नकारात्मक लगता है, तो किसी को एक छोटी स्थिति में प्रवेश करना चाहिए। एक त्वरित स्थान में शामिल होने का मतलब है कि उच्च कीमत पर पहले बेचने की कोशिश करना और बाद में कम से कम दिन में पुस्तक लाभ को खरीदना।

अधिक जानकारी के लिए DayTrading Wiki

इंट्राडे ट्रेडिंगकी मूल बातें

इंट्राडेअक्सर किसी विशेष सुरक्षा के नए उच्च और चढ़ाव को संदर्भित करने के लिए उपयोग की जाती है। उदाहरण के लिए, “एक नया इंट्राडे हाई” का मतलब है कि ट्रेडिंग सत्र के दौरान अन्य सभी कीमतों के सापेक्ष सुरक्षा एक नए उच्च स्तर पर पहुंच गई। कुछ मामलों में, इंट्रा डे उच्च समापन मूल्य के बराबर हो सकता है।

ट्रेडर्स अल्पकालिक मूल्य में उतार-चढ़ाव से लाभ के लिए वास्तविक समय चार्ट का उपयोग करके इंट्राडे प्राइस मूवमेंट पर पूरा ध्यान देते हैं। अल्पकालिक व्यापारी आमतौर पर बाजार के दिन के दौरान व्यापार करते समय एक, पांच, 15-, 30- और 60 मिनट के इंट्राडे चार्ट का उपयोग करते हैं। आमतौर पर, इंट्राडे स्कैल्पिंग उच्च गति व्यापार के लिए एक और पांच मिनट के चार्ट का उपयोग करता है। अन्य इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीतियाँ 30- और 60-मिनट के चार्ट का उपयोग उन ट्रेडों के लिए कर सकती हैं जिनके पास कई घंटों का समय है। स्केलिंग प्रति दिन कई ट्रेडों को लेन-देन करने की एक रणनीति है जो स्टॉक की कीमत में छोटे आंदोलनों से लाभ की उम्मीद करता है। इंट्राडे व्यापारी अधिक विस्तारित अवधि के लिए अपने पद धारण कर सकता है लेकिन फिर भी उच्च जोखिम के तहत काम कर सकता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीतियों हिंदी में
इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीतियों हिंदी में

वॉल्यूम भारित औसत मूल्य (VWAP) आदेशों का उपयोग अक्सर ट्रेडिंग डे के दौरान विभिन्न प्रकार की कीमतों के लिए ऑर्डर एक्सपोज़र देकर व्यापार निष्पादन दक्षता बढ़ाने के लिए एक इंट्राडे आधार पर किया जाता है। VWAP एक औसत मूल्य प्रदान करता है जो विशेष रूप से प्रति दिन के कारोबार में प्रतिभूतियों का व्यापार करता है।

प्रोप्रायटरी डे ट्रेडिंग का

अर्थ इंट्राडे ट्रेडिंग अर्थ को समझना है, ट्रेडिंग का एक और रूप है, यानी प्रीपेक्टिव ट्रेडिंग जिसे आपको पता होना चाहिए।

“प्रॉपराइटरी ट्रेडिंग” शब्द का अर्थ है किसी वित्तीय कंपनी या बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के धन का उपयोग करने और कमीशन के माध्यम से कमाई करने के बजाय अपने स्वयं के धन का उपयोग करना।

एक मालिकाना दिन का व्यापारी आम तौर पर अनुबंध के आधार पर एक व्यापारी होता है जो फर्म के मुनाफे में सुधार करने के लिए शेयरों, वायदा, विकल्प, वस्तुओं, मुद्राओं आदि का व्यापार करता है।

प्रोप्रायटरी डे ट्रेडिंग का मतलब है कि इस तरह के सभी ऑर्डर एक ही दिन में समाप्त हो जाएंगे।

इंट्रा डे ट्रेडिंग टिप्स हिंदी में

इंट्राडे ट्रेडिंग नियमित शेयर बाजार में निवेश करने की तुलना में जोखिम भरा है। घाटे से बचने के लिए विशेष रूप से शुरुआती लोगों के लिए इस तरह के व्यापार की मूल बातें समझना आवश्यक है। व्यक्तियों को सलाह दी जाती है कि वे केवल उन्हीं राशि का निवेश करें, जिन्हें वे वित्तीय कठिनाइयों का सामना किए बिना खो सकते हैं। कुछ इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स आपको ट्रेडिंग की कला सीखने में मदद करेंगे। अब जानिए इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स के बारे में।

इंट्राडे ट्रेडिंग संकेतकइंट्राडे ट्रेडिंग

जबमें मुनाफे की बुकिंग की बात आती है, तो आपको बहुत अधिक शोध की आवश्यकता होगी। उसी उद्देश्य के लिए, आपको विशिष्ट संकेतकों का पालन करने की आवश्यकता है। माना जाता है कि अक्सर इंट्रा डे टिप्स को पवित्र कंघी बनानेवाले की रेती माना जाता है; यह, हालांकि, पूरी तरह से सही नहीं है। इंट्राडे ट्रेडिंग संकेतक लाभकारी उपकरण हैं, जिनका उपयोग रिटर्न को अधिकतम करने के लिए एक व्यापक रणनीति के साथ किया जाता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग में लाभ कैसे करें

इंट्राडे व्यापारियों को हमेशा शेयर बाजारों में निहित जोखिम का सामना करना पड़ता है। मूल्य में उतार-चढ़ाव और दैनिक मात्रा एक ऐसे कारक हैं जो नियमित ट्रेडिंग के लिए उठाए गए शेयरों में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं। व्यापारियों को सही जोखिम प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए एकल व्यापार पर अपनी कुल व्यापारिक पूंजी के दो प्रतिशत से अधिक का जोखिम नहीं उठाना चाहिए। तो यहाँ कुछ सुझाव साझा कर रहे हैं इंट्राडे ट्रेडिंग में लाभ कमाने के लिए।

इंट्राडे टाइम विश्लेषण

जब इंट्राडे ट्रेडिंग की बात आती है, तो दैनिक चार्ट सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले चार्ट होते हैं जो एक दिन के अंतराल पर मूल्य आंदोलनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये चार्ट एक लोकप्रिय इंट्राडे ट्रेडिंग तकनीक हैं और दैनिक ट्रेडिंग सत्र की घंटी और समापन के बीच कीमतों के विकास को दर्शाने में मदद करते हैं। कई तरीके हैं जिनमें इंट्राडे चार्ट का उपयोग किया जा सकता है। जानिए कुछ सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली टेबल के बारे में।

इंट्राडे ट्रेडिंग केस्टॉक कैसे चुनें

लिएइंट्राडे ट्रेडर के रूप में सफल होने के लिए, यह जानना आवश्यक है कि इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक कैसे चुनें। अक्सर लोग मुनाफा कमाने में असमर्थ होते हैं क्योंकि वे दिन के दौरान व्यापार करने के लिए उपयुक्त शेयरों का चयन करने में विफल होते हैं। प्रॉफ़िट बुक करने के लिए सही स्टॉक चुनना एक कला है जिसे आप अनुभव के साथ सीखेंगे। शुरुआती लोगों के लिए, यहां इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए शेयरों का चयन करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीतियों हिंदी में

इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीतियाँ
इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीतियाँ

व्यापारी कई इंट्राडे रणनीतियों का उपयोग करते हैं। इन रणनीतियों में शामिल हैं:

  • स्केलिंग, जो दिन भर केछोटी कीमतों के बदलावों पर अनगिनत छोटे मुनाफे का प्रयास करता है
  • कारोबार में, जो मुख्य रूप से समर्थन और प्रतिरोध स्तरों का उपयोग करता है अपने खरीद और बिक्री के फैसले को निर्धारित करने के लिए
  • समाचार-आधारित व्यापार, जो आमतौर पर बढ़े हुए व्यापारिक अवसरों को जब्त करता है। समाचार घटनाओं के चारों ओर अस्थिरता
  • उच्च आवृत्ति ट्रेडिंग रणनीतियां जो छोटे या अल्पकालिक बाजार की अक्षमताओं का फायदा उठाने के लिए परिष्कृत एल्गोरिदम का उपयोग करती हैं

इंट्राडे ट्रेडिंग के फायदे और नुकसान ट्रेडिंग

इंट्रा डेका सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि नकारात्मक रातोंरात समाचार की संभावना से स्थिति प्रभावित नहीं होती है। प्रतिभूतियों की कीमत को भौतिक रूप से प्रभावित करता है। इस तरह के संचार में महत्वपूर्ण आर्थिक और आय रिपोर्ट और ब्रोकर अपग्रेड और डाउनग्रेड शामिल हैं जो बाजार खुलने से पहले या बाजार बंद होने के बाद होते हैं।

इंट्रा डे के आधार पर व्यापार कई अन्य प्रमुख लाभ प्रदान करता है। एक लाभ तंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करने की क्षमता है – एक विस्तारित स्थिति से नुकसान को कम करने के लिए स्टॉप प्राइस बढ़ाने का कार्य। एक अन्य मार्जिन में वृद्धि की पहुंच शामिल है – और इसलिए, अधिक से अधिक उत्तोलन। इंट्राडे ट्रेडिंग व्यापारियों को अधिक सीखने के अवसर भी प्रदान करता है। 

इंट्राडे ट्रेडिंग के फायदे और नुकसान ट्रेडिंग
इंट्राडे ट्रेडिंग के फायदे और नुकसान ट्रेडिंग

हालांकि, हर चांदी के अस्तर के साथ, तूफान के बादल भी होते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग के नुकसान में लाभ में वृद्धि देखने की स्थिति के लिए अपर्याप्त समय शामिल है, कुछ मामलों में किसी भी तरह का लाभ, और अधिक बार व्यापार करने के कारण कमीशन की लागत में वृद्धि, जो लाभ मार्जिन पर दूर खाती है एक व्यापारी उम्मीद कर सकता है।

पेशेवरों की

  • रातों-रात समाचार या ऑफ-ब्रोकर ब्रोकर चालों सेस्थिति जोखिम से अप्रभावित है।
  • तंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर सीटों की रक्षा कर सकते हैं।
  • नियमित व्यापारियों की पहुंच में वृद्धि हुई है।
  • कई ट्रेडों में सीखने के अनुभव में वृद्धि होती है।

विपक्ष

  • लगातार ट्रेडों का मतलब कमीशन की लागत में वृद्धि है।
  • कुछ संपत्ति म्युचुअल फंड की तरह ऑफ-लिमिट होती हैं।
  • किसी स्थिति को बंद करने से पहले किसी लाभ का एहसास करने के लिए पर्याप्त समय नहीं हो सकता है।
  • नुकसान जल्दी से माउंट कर सकते हैं, मुख्य रूप से अगर मार्जिन का उपयोग वित्त खरीद के लिए किया जाता है।

इंट्राडे प्राइसिंग और म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए ऑफ-लिमिट हैं। इन फंडों का डिज़ाइन लंबी अवधि के निवेशक के लिए है, और उन्हें केवल ब्रोकर या फंड की निवेश कंपनी के माध्यम से खरीदा और बेचा जा सकता है। इसके अलावा, एक म्यूचुअल फंड की कीमत केवल एक ही बार पोस्ट की जाती है, ट्रेडिंग डे के करीब। यह मूल्य शुद्ध संपत्ति मूल्य (एनएवी) के रूप में जाना जाता है और प्रति शेयर आधार पर गणना की गई फंड की सभी परिसंपत्तियों के इंट्राडे आंदोलन, इसकी देनदारियों को कम करता है।

इसलिए, म्यूचुअल फंड इंट्राडे प्राइसिंग की पेशकश नहीं करते हैं, क्योंकि उनकी संपत्ति बाजार मूल्य में उतार-चढ़ाव होती है, और उनके प्रबंधक पूरे दिन फैसले खरीदते और बेचते हैं। हालांकि, ETF- उनके निष्क्रिय रूप से प्रबंधित चचेरे भाई-एक ट्रेडिंग सत्र के भीतर उनकी इंट्राडे मार्केट वैल्यू के अनुसार कीमत है।

इंट्राडेवास्तविक-विश्व उदाहरण

काकिसी भी स्टॉक की कीमत की चाल पूरे दिन में पोस्ट की जाती है और ट्रेडिंग दिवस के अंत में संक्षेप में प्रस्तुत की जाती है। उदाहरण के लिए, 2 अप्रैल, 2019 को, Apple Inc. (AAPL) के शेयर $ 191.09 पर खुले और $ 194.02 पर बंद हुए। दिन के दौरान, जैसा कि समापन मूल्य के दाईं ओर सूचीबद्ध “दिन की सीमा” में दर्शाया गया है, शेयरों ने $ 191.05 के रूप में कम गिरा दिया – इंट्राडे कम – और $ 194.46 इंट्राडे उच्च की एक चोटी को मारा।

इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें डिलीवरी ट्रेडिंग मीनिंग इन हिंदी ?

इंट्राडे ट्रेडिंग की कला मास्टर के लिए काफी चुनौतीपूर्ण है, जिनमें से तकनीकों को एक अन्य लेख के तहत कवर किया गया है।

सबसे पहले, एक इंट्राडे व्यापारी को उन कीमतों को निर्धारित करने की आवश्यकता होती है, जिस पर वह व्यापार में प्रवेश करेगा और लक्ष्य मूल्य जहां व्यवसाय से बाहर निकलने की जरूरत है।

इंट्राडे ट्रेडिंग करते समय याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक स्टॉप लॉस तय करना है, जिसे सभी परिस्थितियों में सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। यदि यह अप्रत्याशित दिशा में चलना शुरू हो जाता है, तो इंट्राडे ट्रेडिंग में भारी नुकसान होने के जोखिम के खिलाफ अपने आप को बचाने के लिए ऐसा किया जाना चाहिए।

एक समान रूप से महत्वपूर्ण बात यह है कि जब वे पहुंचते हैं और वे लालच के जाल में नहीं पड़ते हैं, तो उन्हें लक्ष्य मूल्य पर बुक प्रॉफिट होता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग फायदे

अब, आप इंट्राडे ट्रेडिंग अर्थ को समझ गए हैं। आइए ट्रेडिंग के इस रूप के बारे में थोड़ा और जानें और इसके पेशेवरों और विपक्षों के बारे में जानें।

इंट्राडे ट्रेडिंग के कई फायदे हैं जो नीचे सूचीबद्ध किए गए हैं:

1. पूंजी की कोई अवरुद्धता नहीं – चूंकि इंट्राडे ट्रेडिंग में सभी ट्रेडों को उसी दिन बंद कर दिया जाता है, इसमें पूंजी का कोई अवरोध शामिल नहीं है। एक इंट्राडे व्यापारी या तो लक्ष्य कीमतों पर मुनाफा बुक करता है या स्टॉप लॉस पर नुकसान उठाता है।

दिन के अंत में दिन के कारोबार का उत्पादन जल्दी से मूल्यांकन किया जा सकता है।

2. बुलिश और बेयरिश सेंटीमेंट्स के लाभ – इंट्राडे ट्रेडिंग का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि व्यापारी दोनों प्रकार की भावनाओं से लाभ उठा सकते हैं। स्टॉक आंदोलन की प्रवृत्ति के अनुसार दिन के व्यापारी लंबे और छोटे पदों में प्रवेश कर सकते हैं।

3. अनपेक्षित समाचार के खिलाफ संरक्षण विशाल गैप अप और गैप डाउन के कारण – बाजार के घंटों के बाद कुछ अप्रत्याशित समाचारों के प्रकटीकरण के मामले में, जो प्रतिभूतियों की कीमतों में काफी वृद्धि या गिरावट का कारण बन सकता है, निवेशक प्रभावित हो सकते हैं। फिर भी, इंट्राडे व्यापारियों को इस तरह के आंदोलनों से बचा लिया जाता है क्योंकि उनके पास दिन के अंत में कोई खुला स्थान नहीं होता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग नुकसान

किसी भी अन्य चीज की तरह, इंट्राडे ट्रेडिंग के कुछ नुकसान भी हैं जिनकी चर्चा नीचे की गई है:

1. उच्च जोखिम यदि बाजार प्रतिकूल दिशा में आगे बढ़ता है – चूंकि प्रत्येक दिन बाजार बंद होने से पहले इंट्राडे व्यापार को चुकता करना पड़ता है, यह कभी-कभी स्टॉक में निवेश करने की तुलना में व्यापारियों को उच्च जोखिम के लिए उजागर कर सकता है।

2. लगातार ध्यान देने की आवश्यकता है – इंट्राडे ट्रेडिंग का एक और नुकसान यह है कि इसके लिए व्यापारी के निरंतर ध्यान की आवश्यकता होती है। जब तक कोई व्यापारी पूरी तरह से दिन के लिए स्टॉक मार्केट के लिए समर्पित नहीं होता है, तब तक व्यक्ति को इंट्रा डे ट्रेडों में प्रवेश नहीं करना चाहिए।

3. उच्च कमीशन या ब्रोकरेज – इंट्राडे ट्रेडिंग में लगातार ट्रेडों के कारण, शेयर बाजार में निवेश की तुलना में ब्रोकरेज लागत काफी अधिक हो जाती है।

और पढ़ें

म्यूचुअल फंड हिंदी में

क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

निफ्टी बीईएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *