निफ्टी बीईएस

निफ्टी बीईएस

निफ्टी बीईएस,

निफ्टी बीईएस
निफ्टी बीईएस

निफ्टी बीईएस, भारत में पहला ईटीएफ, बेंचमार्क, द्वारा एसेट मैनेजमेंट कंपनी, 8 जनवरी, 2002 को पेश किया जा रहा है।

निफ्टी बीईएस एनएसई के कैपिटल मार्केट सेगमेंट पर ट्रेड करता है। प्रत्येक निफ्टी बीईएस इकाई एसएंडपी सीएनएक्स निफ्टी इंडेक्स मूल्य का 1/10 वां है। निफ्टी बीईएस इकाइयां लुढ़कने वाली बस्ती में किसी भी अन्य हिस्से की तरह डीमैटरियलाइज्ड रूप में कारोबार करती हैं और बसाई जाती हैं।

ISIN कोड

    INF732E01011

एनएसई प्रतीक

    NIFTYBEES

सीरीज

    EQ

रायटर कोड

    NBES.NS

चेहरा मूल्य

    10

निफ्टी मधुमक्खियों केफायदे

निफ्टी बीईएस
निफ्टी बीईएस
  • निफ्टी बीईईएस सरल है: निफ्टी बीईईएस खरीदा जा सकता है / के माध्यम से एक हिस्से की तरह बेचा स्क्रीन पर उपलब्ध कीमतों में कोई भी एनएसई टर्मिनल। निफ्टी का अंतर्निहित पोर्टफोलियो बहुत ही बारीकी से एस एंड पी सीएनएक्स निफ्टी की नकल करता है। इसलिए, निफ्टी बीईएस एस एंड पी सीएनएक्स निफ्टी के आंदोलन को ट्रैक करता है।
  • निफ्टी बीईएस किफायती है: निफ्टी बी एक नो-लोड स्कीम है। प्रबंधन शुल्क सहित वार्षिक व्यय अनुपात, दैनिक औसत शुद्ध परिसंपत्तियों का अधिकतम 0.80% है, जो कि भारत की वित्तीय निधि योजना के लिए सबसे कम है। 500 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के लिए लागत 0.65% तक कम हो जाती है।
  • निफ्टी बीईएस सुविधाजनक है: जैसा कि एनएसई पर सूचीबद्ध और कारोबार किया जाता है, निफ्टी बीईएस को केवल अपने ब्रोकर को कॉल करके पूरे ट्रेडिंग दिन में खरीदा / बेचा जा सकता है। यह आपको बाजार में बदलाव के लिए तेजी से प्रतिक्रिया करने की शक्ति देता है। तुम भी आदेश जगह कर सकते हैं। निफ्टी बीईईएस को आपके डीपी खाते में अन्य पोर्टफोलियो होल्डिंग्स के साथ रखा जा सकता है।
  • निफ्टी बीईएस तरल है: निफ्टी बीईएस की संरचना विभिन्न स्रोतों से तरलता को आकर्षित करती है जैसे निवेशकों द्वारा खरीद / बिक्री, सूचकांक वायदा के साथ मध्यस्थता, अंतर्निहित शेयरों के साथ अधिकृत प्रतिभागियों द्वारा मध्यस्थता।
  • निफ्टी बीईएस तटस्थ है: निफ्टी बीईएस का प्रदर्शन एस एंड पी सीएनएक्स निफ्टी इंडेक्स में शेयरों और बाजार में मांग और आपूर्ति का परिणाम है। कोई फंड मैनेजर पूर्वाग्रह नहीं है।
  • निफ्टी बीईएस पारदर्शी है: जैसा कि निफ्टी बीईएस एस एंड पी सीएनएक्स निफ्टी की नकल करता है, निवेशक जान सकते हैं कि प्रत्येक स्टॉक में कहां और कितना निवेश किया गया है।
  • निफ्टी बीईएस तुरंत विविधीकरण देता है: सिर्फ एक इकाई में निवेश करने से एसएंडपी सीएनएक्स निफ्टी के पचास शेयरों को एक्सपोजर मिलता है। यह निवेशकों को एक एकल निर्णय के साथ जोखिम फैलाने की अनुमति देता है।
  • निफ्टी बीईएस एक समान संरचना है: पूर्व-परिभाषित पोर्टफोलियो का आदान-प्रदान करके निफ्टी बीईएस बनाने / रिडीम करने का अनूठा “इन-तरह” तंत्र सुनिश्चित करता है कि दीर्घकालिक निवेशक पारंपरिक ओपन-एंड में देखे गए अल्पकालिक व्यापार की लागत वहन नहीं करते हैं। संरचना। यह अल्पकालिक व्यापार गतिविधि से दीर्घकालिक निवेशकों को प्रेरित करता है।

बैंक मधुमक्खी ईटीएफ क्या है? बैंक मधुमक्खियों में निवेश कैसे और क्यों करें?

बैंक मधुमक्खी गोल्डमैन सैक्स का एक बैंक ईटीएफ फंड है, और फंड का उद्देश्य बैंक निफ्टी इंडेक्स के कुल रिटर्न के अनुरूप है।

बैंक मधुमक्खी ईटीएफ फंड सभी बैंक निफ्टी बारह शेयरों को उसी अनुपात में रखता है जैसे वे बैंक निफ्टी इंडेक्स में हैं। कोई भी निवेशक जो अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना चाहता है और भारतीय अर्थव्यवस्था के शीर्ष बैंकों में निवेश करना चाहता है, बैंक बीईटी ईटीएफ में निवेश करके ऐसा कर सकता है।

इस फंड को पहली बार 4 जून 2004 को लॉन्च किया गया था, और फंड की शुरुआत के बाद से, बैंकन्टी इंडेक्स के 19.52% की तुलना में 20.83% का CAGR रिटर्न मिला है।

बेंचमार्क

BankNifty Index

बैंक निफ्टी इंडेक्स के बारे में सबसे अधिक तरल और बड़े पूंजीकृत भारतीय बैंकिंग स्टॉक शामिल हैं। सूचकांक मेंपर सूचीबद्ध 12 बैंकिंग स्टॉक शामिल हैं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) , जो 31 मार्च 2015 को भारत में बैंकिंग क्षेत्र के मुक्त-फ्लोट बाजार पूंजीकरण के लगभग 92.2% का प्रतिनिधित्व करता है।

BankNifty Index के बारे में अधिक जानकारी के लिए, Bankfifty पर जाएं सूचकांक (CNX बैंक निफ्टी इंडेक्स) और BankNifty कैसे व्यापार करें?

शीर्ष 10 होल्डिंग्स

कंपनी वेटेज (%)

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड

    30.81%

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड

    21.86%

एक्सिस बैंक लिमिटेड

    10.83%

कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड

    10.66%

भारतीय स्टेट बैंक

    9.98%

इंडसइंड बैंक

    6.81%

यस बैंक लिमिटेड

    3.42%

बैंक ऑफ बड़ौदा

    2.12 %

फेडरल बैंक लिमिटेड

    1.39%

पंजाब नेशनल बैंक

    1.24%

* 31 दिसंबर, 2015

तक उपरोक्त सूची से पता चलता है कि इन शीर्ष छह बैंकों में 90% से अधिक निवेशक धन का निवेश किया जाएगा, जिनमें से पांच निजी बैंक हैं। तो, किसी भी एक बैंक में निवेश का जोखिम बैंक मधुमक्खियों के ईटीएफ में निवेश करने से समाप्त हो जाएगा क्योंकि निवेशक के पास कई बैंकों के संपर्क में हैं और वह भी केवल उन लोगों में जो शीर्ष पर हैं और जो प्रदर्शन कर रहे हैं।

बैंक मधुमक्खियों में निवेश क्यों?

भारतीय बैंकिंग क्षेत्र को एक ईटीएफ इकाई में खरीदें / बेचें। वर्तमान में, बैंक मधुमक्खी लगभग 1600 रुपये (बैंक निफ्टी इंडेक्स के 1/10 वें मूल्य पर) का हवाला दे रही है।

निफ्टी बीईएस
निफ्टी बीईएस

कोई भी संस्था जो भारत बैंकिंग क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय निवेश करना चाहती है या विदेशी निवेश जोखिम जोखिम सूचकांक ETF के माध्यम से निवेश करना पसंद करती है।

डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूटेड

टाइप ऑफ डिस्ट्रीब्यूशन

    रिकॉर्ड डेट

    डिविडेंड प्रति यूनिट

डिविडेंड

    2015 फरवरी 20

    रुपये। 13

लाभांश

    2014 मार्च 11

    रुपये। 11

लाभांश

    2013 मार्च 13

    रुपये। 18

बैंक बीईएस ईटीएफ में निवेश कैसे करें?

कोई भी निवेशक जो बैंक मधुमक्खी ईटीएफ खरीदना या बेचना चाहता है, वह अपने स्टॉक या वित्तीय ब्रोकर के माध्यम से अपने ट्रेडिंग और डी-मैट खाते से ऐसा कर सकता है।

शेयरों की तरह, बैंकबीज को बाजार मूल्य पर ट्रेडिंग दिवस के दौरान किसी भी समय खरीदा जा सकता है और स्टॉक खरीदने के मामले में ब्रोकरेज शुल्क को आकर्षित करेगा।

मुख्य तथ्य

बेंचमार्क इंडेक्स – बैंक निफ्टी इंडेक्स

एनएसई सिंबल – बैंकबीस

बीएसई कोड – 590106

ISIN – INF732E01078

मूल्य निर्धारण – 1 / बैंक ऑफ निफ्टी इंडेक्स (अनुमानित)

फंड का प्रकार – ओपन एंडेड इंडेक्स स्कीम, एक्सचेंज के रूप में सूचीबद्ध। एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ)

निवेश का उद्देश्य – बैंक निफ्टी 50 इंडेक्स द्वारा दर्शाए गए प्रतिभूतियों के कुल रिटर्न को दोहराएं।

कराधान उपचार – इक्विटी

प्रबंधक – गोल्डमैन सैक्स एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड

मिनिमम लॉट (एक्सचेंज) – एक यूनिट / शेयर

न्यूनतम लॉट (सीधे फंड के साथ) – 1,000 इकाइयाँ और उसके गुणकों में

अधिकतम व्यय अनुपात – 0.80% वार्षिक

प्रवेश / निकास भार – निल

और पढ़ें

सेंसेक्स क्या है?

म्यूचुअल फंड हिंदी में

क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

हिंदी में शुरुआती कारोबार के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *